PM Matru Vandana Yojana: महिलाओं को सरकार दे रही 11000 रूपए, यहाँ से फॉर्म भरें

भारत सरकार द्वारा महिलाओं के सहशक्तिकरण और लोगों की महिलाओं के प्रति पतली मानसिकता और महिलाओं को आगे लाने के लिए लगातार नई-नई योजना चलाई जाती है। जिनमें से पीएम मातृत्व वंदना योजना भी एक है। इस योजना के तहत है गर्भवती महिला को आर्थिक के सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र जी मोदी द्वारा 1 जनवरी 2017 को की गई थी।

इस योजना के तहत पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान करने वाली महिलाओं को ही योजना के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का लाभ महिलाएं केवल एक बार ही उठा सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पीएम मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करना पड़ता है उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं पीएम मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया इस लेख में बताई गई है जिसके जरिए आप आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana

पीएम मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो भी गर्भवती महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म भर इस योजना का लाभ उठा सकती है। इस योजना का लाभ भारत के लाखों महिला ने लिया है।

इस योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने वाले तथा जीवित बच्चों को जन्म देने वाली महिला को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है। लेकिन अगर आपकी दूसरी संतान के रूप में बेटी होती है तो भी आप इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत पहले पुत्र रत्न प्राप्ति होने पर आपको ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाती है और दूसरी संतान के रूप में पुत्री होने पर आपको ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

पीएम मातृत्व वंदना योजना हेतु पात्रता और लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ है पात्रता मंडे रखे गए हैं जिन्हें पूरा करने वाली महिलाओं को ही योजना का लाभ दिया जाता है अगर गर्भवती महिला की उम्र 19 वर्ष से अधिक है तो ही वह महिला की सूचना का लाभ ले सकती है 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई महिलाओं को ही इस योजना हेतु पात्र माना जाएगा। सरकारी सेवा में कार्यरत इतिहास सेवानिवृत्ति महिला इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता से गर्भवती महिला अपने गर्भावस्था के समय की हर जरूरत को पूरा कर सकती है तथा बच्चे के जन्म होने के बाद उसकी अच्छी से परवरिश कर सकती है। इस योजना के तहत l मृत्यु दर में भी कमी लाने का प्रयास किया जाएगा क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपने सभी जरूरतो को पूरा नहीं कर सकती है और बच्चे के जन्म होने के बाद है उसकी अच्छे से परवरिश नहीं कर सकती है। जिससे यह बच्चे जीवित नहीं रह पाते हैं।

पीएम मातृत्व वंदना योजना में आवेदन कैसे करे?

अगर आप पीएम मातृत्व वंदना योजना के लिए एक पत्र महिला है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकती है और नीचे बताइए की प्रक्रिया के द्वारा इस योजना में आवेदन कर सकती है :-

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रीय आंगनबाड़ी केंद्र में जाना होगा ।
  • इसके बाद आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में मातृत्व वंदना योजना से संबंधित आवेदन फार्म को भरना होगा और उसमें पूछे गए सभी जानकारियां भरनी होगी तथा आवश्यक दस्तावेजों को भी जमा करवाना होगा।
  • इस योजना से संबंधित तीन फॉर्म होते हैं इन तीनों फार्मो को जमा करवाना अनिवार्य है।
  • गर्भवती सहायता योजना का आवेदन फार्म आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फार्म को भरने के बाद आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र के द्वारा दिए जाने वाली रसीद को अवश्य प्राप्त कर ले।

पीएम मातृत्व वंदना योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ मजदूर वर्ग की महिलाओं या आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई महिलाओं को दिया जाता है। जिससे वे गर्भावस्था के दौरान अपने सभी जरूरतो को पूरा कर सकें और बच्चों की अच्छी रूप से परवरिश कर सके। जिससे वह जन्म के दौरान कुपोषण के शिकार होने से बच्चे या जीवित रह सके। इस योजना के तहत मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास किया गया है।

2 thoughts on “PM Matru Vandana Yojana: महिलाओं को सरकार दे रही 11000 रूपए, यहाँ से फॉर्म भरें”

Leave a Comment

Join Telegram