PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सभी लोगों को सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, यहाँ देखें पूरी जानकारी

सरकार के द्वारा आए दिन कोई ना कोई कल्याणकारी या सरकारी योजना लाई जाती रहती है। इसके पीछे उद्देश्य होता है देश के लोगों का भला करना और साथ ही उनकी परेशानी का समाधान करना। इसी के अंतर्गत सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को देश के पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया है।

अगर आप भी महंगे बिजली के बिलों से परेशान है तो आपको इस योजना से अवश्य लाभ लेना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सरकार ने एक मुहिम की शुरुआत की है जिससे कि देश के अधिक से अधिक घरों में सोलर पैनल लगाए जा सके।

अगर आपका बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आता है तो आपको भी इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाना चाहिए। आपको सोलर स्थापित करने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। तो आखिर पीएम सूर्य घर बिजली योजना क्या है और आप कैसे इससे फायदा प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में आज हम जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

देशभर में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का संचालन किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को भारी भरकम बिजली के बिल से छुटकारा मिल जाए। इस योजना के द्वारा तकरीबन 1 करोड़ घरों में 300 यूनिट बिजली हर महीने बिल्कुल मुफ्त में दी जाएगी। इस प्रकार से नागरिकों का वित्तीय बोझ कम होगा और उन्हें बिजली के बिल को भरने की टेंशन नहीं रहेगी। इसके अलावा सरकार सोलर पैनल की खरीदारी पर देश के लोगों को सब्सिडी भी देगी।

इस प्रकार से इस योजना के माध्यम से अगर आप 1 किलो वाट का सोलर लगवाते हैं तो तब आपको 30000 रूपए की सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। वहीं अगर आप 2 किलोवाट वाला सोलर सिस्टम स्थापित करवाते हैं तो तब आपको इसके ऊपर 60000 रूपए की सब्सिडी मिलेगी। पर अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है तो तब आपको इसके लिए 78000 की सब्सिडी दी जाएगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के कुछ फायदे

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के जरिए से ना केवल आपको भारी भरकम बिजली बिल से छूट मिलेगी बल्कि सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी भी प्राप्त होगी। आप इससे अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को भी चार्ज कर सकेंगे और इसके अलावा सोलर पैनल स्थापित करने के लिए और उनका रखरखाव करने के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो सकेंगें। इस तरह से आपको हर महीने 300 यूनिट की बिजली का फायदा मिलेगा जिससे आपके पैसों की बचत हो सकेगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पात्रता

यदि आपको पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए अप्लाई करना है तो इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रता रखी है। बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य है कि आवेदक भारत का स्थाई निवासी हो। आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और छत पर सोलर पैनल को स्थापित करवाने के लिए पर्याप्त जगह भी होना अनिवार्य है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से फायदा लेकर अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। पर रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी देने पड़ते हैं जैसे आपका पहचान प्रमाण पत्र, निवास स्थान प्रमाण पत्र, आपका बिजली का बिल और साथ में छत पर आपका मालिकाना हक है इसका प्रमाण पत्र।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए अगर आपको अप्लाई करना है तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जो निम्नलिखित है :-

  • पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन देने हेतु सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर चले जाना है।
  • इसके पश्चात आपको होम पेज पर ही रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • फिर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपना कुछ विवरण दर्ज करना है जैसे कि राज्य का नाम और जिले का नाम चुनना है। अब बिजली वितरण कंपनी का भी चयन करके ग्राहक खाता नंबर को भी डाल देना है।
  • अब अगले चरण में आपको अपना ईमेल आईडी मोबाइल नंबर दर्ज करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • अब रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपको अपने कंजूमर नंबर और मोबाइल नंबर को डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • यहां अब आपको सोलर रूफटॉप योजना के लिए अप्लाई करना है।
  • जब आपका आवेदन पूरा हो जाएगा तो उसके बाद आपके क्षेत्र का जो बिजली विभाग है वह आपके आवेदन को वेरीफाई करेगा। यदि आपका सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन हो जाता है तो उसके बाद आपको सोलर पैनल स्थापित करवाने के लिए विभाग एक सर्टिफिकेट प्रदान करेगा। ‌
  • फिर जब आपका सोलर पैनल लग जाए तो उसके बाद आपको बिजली विभाग द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट को और साथ में अपने बैंक खाता विवरण एवं एक कैंसिल चेक को संबंधित पोर्टल पर सबमिट कर देना है। ‌
  • इसके पश्चात 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में सरकार सब्सिडी की राशि ट्रांसफर कर देगी।

1 thought on “PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सभी लोगों को सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, यहाँ देखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

Join Telegram