PMKVY Certificate Download Online: पीएम कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

हमारे देश की सरकार बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई-नई योजनाएं लाती रहती है। इसी के अंतर्गत पीएम कौशल विकास योजना को शुरू किया गया है।‌ योजना के द्वारा युवाओं को नई-नई तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग दी जाती है।

जब ट्रेनिंग पीरियड खत्म हो जाता है तो उसके बाद फिर सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके माध्यम से कहीं भी नौकरी हासिल की जा सकती है। ‌अब तक लाखों युवा इस योजना का लाभ लेकर अपने लिए बेहतर रोजगार के साधन उपलब्ध कराने में सफलता प्राप्त कर चुके हैं। ‌

आपने भी अगर पीएम कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण लिया है तो ऐसे में अब आपको अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लेना चाहिए। बता दें कि इस प्रशिक्षण प्रमाण पत्र को आप पीएमकेवीवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। ‌

PMKVY Certificate Download Online

केंद्र सरकार ने देशभर के सभी राज्यों में प्रधानमंत्री कौशल योजना को आरंभ किया है। साल‌ 2015 में इस योजना को आरंभ किया गया था और तभी से ही युवाओं को इसके अंतर्गत ट्रेनिंग दी जा रही है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत अभी तक देशभर के लाखों युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

यह ट्रेनिंग पूरी तरह से मुफ्त में दी जाती है और उसके बाद फिर पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। इस ट्रेनिंग सर्टिफिकेट को आप अपने घर से ही सरलता से डाउनलोड करके किसी भी नौकरी को पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई योजना के तहत करवाए जाने वाले प्रशिक्षण कोर्स

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेकर करना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत बहुत सारे कोर्स करवाए जाते हैं। जानकारी दे दें कि इसके तहत कौशल विकास केंद्र पर आपको 100 से भी ज्यादा कोर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। इस प्रकार से इसके अंतर्गत हाउसकीपिंग, सिलाई, वेल्डिंग, कंप्यूटर, होटल मैनेजमेंट हॉस्पिटैलिटी, डाटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग, कुकिंग मैनेजमेंट जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड के फायदे

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बहुत सारे फायदे हैं। इस ट्रेनिंग को लेने के लिए आपको अपने पास से कोई भी पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। दरअसल यह ट्रेनिंग बिल्कुल मुफ्त में दी जाती है जिसका फायदा आर्थिक रूप से निर्बल लोगों को सबसे ज्यादा होता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी होनहार युवा बेरोजगार ना रहे।

इसलिए सरकार मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण देती है‌ जिसका फायदा लेकर आप अपने स्किल को बेहतर बना सकते हैं। ‌इस तरह से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण लेने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इस प्रमाण पत्र का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी करने के अवसर मिल जाते हैं।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कहां करें

यदि आपने स्किल इंडिया योजना के तहत अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है तो इसके बाद आपको अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड करना होगा। ‌यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड अगर आपको करना है तो इसके लिए आपको योजना की वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके लिए आपका सर्टिफिकेट ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाता है। इस प्रकार से आप विभागीय वेबसाइट पर जाकर अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट को डाउनलोड कैसे करें?

जो इच्छुक युवा प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत अपनी ट्रेनिंग पूरी कर चुके हैं और अब वे सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया को एक के बाद एक दोहराना है :-

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ‌
  • यहां मुख्य पेज पर ही आपको स्किल इंडिया वाला विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर अब क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके समक्ष अब एक और नया पेज आ जाएगा जिसमें आपको लॉगिन वाले विकल्प के ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात यहां आपको अपना पासवर्ड और यूजरनेम को दर्ज करने के बाद लॉगिन कर लेना है।
  • जब आप लॉगिन हो जाएंगे तो उसके बाद आपको कंपलीट कोर्स वाले ऑप्शन में चले जाना है और उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आपके समक्ष एक और नया पेज आ जाएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर फिर सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आपके सामने कंप्लीट किए गए कोर्स की सारी डिटेल उपलब्ध हो जाएगी। ‌
  • आपको इसके पश्चात क्लिक हियर टू डाउनलोड पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट वाला विकल्प दबाना है।
  • अब आपका पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा जिसका उपयोग आप नौकरी पाने के लिए कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड करना बहुत आसान है क्योंकि इस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जाता है। ऐसे में जिन लोगों ने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है तो उन्हें चाहिए कि वे अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लें। इस प्रकार से आपको अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें और अपने योग्यता के अनुसार किसी अच्छी कंपनी में नौकरी की शुरुआत करें।

Leave a Comment

Join Telegram