सहारा इंडिया परिवार की 10,000 रूपए की पहली क़िस्त जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

सहारा इंडिया कंपनी में जिन लोगों के पैसे फंसे हुए हैं जिसके लिए पैसे वापस प्राप्त करने हेतु देश के लाखों निवेशकों ने सहारा इंडिया द्वारा मांगे गए आवेदन को पूरा किया है। सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा सभी लोगों के पैसे वापस लौटाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है जिसके तहत सभी निवेशकों के लिए निवेश किए गए पैसे किस्तों के रूप में वापस करवाए जा रहे हैं। सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा पैसे वापस लौट के लिए आवेदन प्रक्रिया 2023 के सितंबर माह से प्रारंभ कर दी गई थी जिसके चलते देश के लाखों निवेशको ने आवेदन किए हैं तथा उनके लिए पैसे की पहली किस्त प्रदान करवाई जा रही है।

जिन निवेशकों के पैसे सहारा इंडिया कंपनी मैं फंसे हुए हैं एवं उन्होंने अभी तक पैसा प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं किया है तो भी जल्द से जल्द सहारा इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन सफल करने एवं अपने निवेश किए गए पैसे की पहली किस्त प्राप्त कर ले। सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा सभी निवेशकों का पैसा ब्याज समेत वापस करवाया जा रहा है जो धीरे-धीरे सभी के लिए वापस कर दिया जाएगा। सहारा इंडिया रिफंड सभी निवेशकों के लिए पैसा वापस प्राप्त करने हेतु उम्मीद की किरण है।

Sahara India Refund List

सहारा इंडिया कंपनी के सभी निवेशको जिन्होंने आवेदन किया है उनके लिए रिफंड लिस्ट जारी करवाई जानी है जिसमें जिन व्यक्तियों के लिए पैसा वापस किया जा रहा है उन सभी के नाम दर्ज करवाए जाएंगे। सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट ऑनलाइन माध्यम से कई भागों में जारी की जा रही है जिसमें जो व्यक्ति आवेदन करते जाएंगे उनके नाम बारी-बारी से रिफंड लिस्ट में शामिल किए जाएंगे एवं उनके लिए पैसे की पहली किस्त उपलब्ध करवा दी जाएगी।

रिफंड लिस्ट सभी निवेशकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर उनका नाम रिफंड लिस्ट में शामिल नहीं होता है तो वे पैसे से वंचित हो सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा रिफंड लिस्ट जारी करवाई जाने की प्रियोजना तैयार करवाई गई है जिसके चलते सभी निवेशकों के लिए अपने लाभ की स्थिति जानने में आसानी हो सके एवं उनके लिए पैसा प्राप्त करने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

सहारा इंडिया में रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट की समस्या

निवेशकों के बीच एक समस्या उत्पन्न हो रही है जिसमें निवेशको ने आवेदन किया है परंतु उनका रजिस्ट्रेशन सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है तथा उनके लिए अभी तक सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा पैसे की पहली किस्त भी प्राप्त नहीं हुई है। रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट होने का मुख्य कारण यह है कि उनके आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि है या तो आवेदन करते समय समस्त जानकारी नहीं दर्ज कर पाई है जिसके कारण ही उनका रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट किया गया है।

जिन भी निवेशकों के रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट किए गए हैं सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा उनके लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु द्वारा अवसर प्रदान किया गया है जिसके चलते ऐसे सभी निवेशक अपना रजिस्ट्रेशन पुनः सबमिट कर सकते हैं एवं उपलब्ध त्रुटि का सुधार भी कर सकते हैं। अपना रजिस्ट्रेशन पूरा सबमिट करने के लिए सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा लिंक एक्टिव की गई है जिसके अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से आसानी पूर्वक रजिस्ट्रेशन में सुधार किया जा सकता है।

निवेशकों का पूरा पैसा वापस

सितंबर 2023 से सभी निवेशकों के लिए सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा पैसा वापस लौटने की प्रक्रिया प्रगति पर है जिसके लिए सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा बजट भी तैयार कर लिया गया है तथा इस बजट के आधार पर सभी निवेशकों के पैसे धीरे-धीरे वापस कर दिए जा रहे है। निवेशकों के लिए पहली किस्त उपलब्ध कराने हेतु सहारा इंडिया कंपनी के मालिक एवं उनकी पूरी टीम के द्वारा लगभग 138 करोड रुपए का बजट तैयार किया गया है जो निवेशकों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट चेक कैसे करें?

  • सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर सहारा इंडिया रिफंड न्यू लिस्ट लिंक खोजें।
  • आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • प्रदर्शित पेज में पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड को दर्ज करें।
  • इसके बाद सच के ऑप्शन को चुने।
  • आपके सामने सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अगर आपका नाम लिस्ट में दर्ज है तो स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एवं जनता की निरंतर अपील को ध्यान में रखते हुए सहारा इंडिया कंपनी के द्वारा अब सभी निवेशकों का पैसा जल्द ही वापस किया जाने वाला है जिसके चलते आप सभी निवेश को का इंतजार समाप्त होने वाला है। सहारा इंडिया के द्वारा नई रिफंड लिस्ट फरवरी माह की अंत तक जारी किए जाने की संभावना है जिसमें उन सभी निवेशकों के नाम दर्ज किए जाएंगे जिनके आवेदन सफल किए गए हैं एवं पैसे प्रदान किए जाने हैं।

14 thoughts on “सहारा इंडिया परिवार की 10,000 रूपए की पहली क़िस्त जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें”

  1. मेरे papa के नाम pe इन्व्हेस्टमेंट tha और अब unki मृत्यू हो गयी है तो मैं मतलब unka बेटा nominee hu तो कैसे आवेदन कर सकता hu.please answer me

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram