Shramik Sulabh Awas Yojana: घर बनाने के लिए सरकार दे रही डेढ़ लाख रुपए, यहाँ से आवेदन करें

श्रमिक सुलभ आवास योजना के माध्यम से गरीब व्यक्तियों को घर निर्माण हेतु 1 लाख 50 हज़ार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है श्रमिक सुलभ आवास योजना का लाभ ऐसे नागरिकों को प्रदान किया जा रहा है जो कि इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते हैं अगर आप इस योजना के बारे में जानकारी को नहीं जानते हैं तो आज इस लेख के अंतर्गत आपको श्रमिक सुलभ आवास योजना के बारे में ही संपूर्ण जानकारी जानने को मिलेगी।

अब तक अनेक व्यक्तियों ने श्रमिक सुलभ योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की है तथा इस योजना के तहत राशि को प्राप्त करके घर का निर्माण करवाया है अब आप भी इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी को जानकर जब इस योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर देंगे और जब आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा तो उसके पश्चात आपको भी घर निर्माण हेतु राशि प्रदान की जाएगी फिर आप भी अपने लिए एक घर बनवा सकेंगे। चलिए श्रमिक सुलभ आवास योजना को लेकर लगभग सभी जानकारियां जान लेते हैं।

Shramik Sulabh Awas Yojana

ऐसे नागरिक जिनके पास घर बनाने के लिए पैसे नहीं है और इसी कारण के चलते वह अपना घर नहीं बना पा रहे हैं ऐसे नागरिकों के लिए श्रमिक सुलभ आवास योजना चलाई गई है। यह योजना गरीब तथा मजदूर लोगों के लिए चलाई जाने वाली एक योजना जिसके लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने पर घर के निर्माण हेतु सरकार के द्वारा 1 लाख 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। श्रमिक सुलभ आवास योजना लेबर हाउसिंग स्कीम के नाम से भी जानी जाती है।

श्रमिक सुलभ आवास योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2016 को की गई थी यह राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली एक योजना है इस योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गई है। अनेक उद्देश्यों के साथ में राजस्थान राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है ऐसे में इस योजना के लिए अवश्य ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी करके इस योजना का लाभ आप भी लें।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए पात्रता

श्रमिक सुलभ आवास योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक इस योजना के पात्र होना चाहिए पात्रता के अंतर्गत नागरिक का खुद का अपना आधार कार्ड और श्रमिक कार्ड होना चाहिए इसके तरीके जो अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट की मांग की जाती है वह भी नागरिक के पास उपलब्ध होने चाहिए। वहीं श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए रखी जाने वाली शर्तों नियमों की पालना नागरिक के द्वारा की जानी चाहिए। ‌श्रमिक के रूप में नागरिक का रजिस्ट्रेशन कम से कम 1 वर्ष तक अवश्य होना चाहिए।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत नागरिक श्रमिक विभाग जाकर या फिर संबंधित कार्यालय के अंतर्गत जाकर श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है इसके अतिरिक्त ऑनलाइन तरीके के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अगर आप ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को लेकर कार्यालय में जाना होता है जहां पर अगर आप पात्र होते हैं तो आप आवेदन फार्म के अंतर्गत जानकारी को दर्ज करके वहां पर आवेदन फार्म को जमा कर सकते हैं।

वही जब भी आप श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें तो उससे पहले एक बार श्रमिक सुलभ आवास योजना को लेकर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से संपूर्ण जानकारी को जरूर जान ले और उसके बाद ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के अंतर्गत आसान शब्दों के द्वारा बता दी गई है। हमें उम्मीद है कि अब आपको श्रमिक सुलभ आवास योजना से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। यदि आप हमें श्रमिक सुलभ आवास योजना से जुड़े हुए अन्य कोई सवाल पूछना चाहते हैं जिनका जवाब आपको इस लेख मैं नहीं मिल पाया है तो आप उन सवालों को अवश्य ही कमेंट बॉक्स में पूछे। वहीं अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जरुर विजिट करें।

4 thoughts on “Shramik Sulabh Awas Yojana: घर बनाने के लिए सरकार दे रही डेढ़ लाख रुपए, यहाँ से आवेदन करें”

  1. Hame koe dayn nahi dete hai pelsh hame bhi awas bildo hamare gaw me sabi ka haj awas baki hame nahi hai jo ham garid hai

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram