Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना में 250, 500, 1000 जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रुपए

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानते होंगे, जो कि सरकार द्वारा चलाई जा रही काफी बेहतर योजनाओं में से एक है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत बेटियों का भविष्य सुरक्षित बनाया जा सकता है। योजना के अंतर्गत बेटी के बाल्यावस्था के समय एक खाता खुलवाया जाता है और उसमें एक निश्चित राशि के रूप में निवेश किया जाता है।

फिर निश्चित अवधि तक राशि जमा हो जाने के बाद राशि इकट्ठा होकर ब्याज सहित प्राप्त होते है, जिससे बेटी की शादी के समय परिवार को आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। तो यदि आपकी एक बेटी है और सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते है तो यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि यहाँ पर योजना के अंतर्गत खाता खोलने की प्रक्रिया के साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की हुई है। ऐसे मे लेख को अंत तक अवश्य पढे।

Sukanya Samriddhi Yojana

जैसा कि आपको पता है कि केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के हित में एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। जिसके माध्यम से परिवार वाले अपने बेटे के नाम से निवेश कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए यह बता दे योजना के अंतर्गत खाता खोलने पर आपको वार्षिक रूप तौर पर 10 हजार की राशि जमा कर सकते हैं, बता दे यह है राशि मैच्योरिटी होने के समय 4.48 लाख रुपए हो जाती है।

कुल मिलाकर केंद्र सरकार द्वारा देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का परिचालन किया जा रहा है, योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि खाते में कोई भी परिवार या अभिभावक हर साल न्यूनतम 250 रुपए से निवेश कर सकते है। यहाँ पर खाता खोलने की प्रक्रिया के साथ साथ योजना के लाभ, आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी दी गई है।

सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषता

यदि आप अपनी बेटी के नाम से पहले से ही सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा चुके हैं या खोलने वाले हैं तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस खाते में आपको वार्षिक तौर पर न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता है। इसके साथ ही हर साल न्यूनतम निवेश के रूप में ढाई सौ रुपए का निवेश अवश्य करना है। जानकारी के मुताबिक अगर आप 31 मार्च से पहले न्यूनतम निवेश की राशि सुकन्या समृद्धि खाते में नहीं डालेंगे, तो आपके ऊपर पेनल्टी लग सकती है या फिर आपका अकाउंट भी बंद हो सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना मे ब्याज की दर

बता दें सुकन्या समृद्धि खाते में अन्य सेविंग अकाउंट या एफडी अकाउंट के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर मिलती है। इसलिए योजना के अंतर्गत अपनी बच्ची के नाम पर खाता खुलवाने की सलाह प्रत्येक माता पिता या अविभावकों को दी जाती है। वही यह ब्याज दर हर वर्ष बढ़ती रहती है और इस वित्तीय वर्ष मे भी सरकार ने ब्याज दर मे वृद्धि करके एक बड़ी सौगात दी है।

बता दे वर्तमान मे योजना के अंतर्गत खाते मे 8.2 फीसदी की दर से निवेश की हुई राशि मे वृद्धि की जाती है बता दे यह ब्याज दर पिछली बार 8 फीसदी थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योजना के अंतर्गत खाते में किसी भी प्रकार का टैक्स देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत मेच्योरिटी पीरियड

अभी योजना से संबंधित मेच्योरिटी पीरियड यानी यह जानकारी जाने कि खाते में कितने समय तक निवेश करना होगा तथा कितने समय में निवेश की हुई राशि प्राप्त होगी। तो आपको बता दे कि हालांकि आपको सुकन्या समृद्धि खाते में की हुई निवेश की राशि का रिटर्न 21 साल की अवधि के पश्चात प्राप्त होता है। लेकिन आपको सिर्फ 15 साल तक निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है बाकी 6 साल किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करना पड़ता है, और इस अवधि में निश्चित ब्याज मिलता रहता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • योजना के अंतर्गत सिर्फ और सिर्फ बालिका के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है।
  • 10 वर्ष से कम आयु वाली बालिका का ही योजना के अंतर्गत खाता खोला जा सकता है।
  • योजना के तहत एक परिवार में सिर्फ दो ही सुकन्या समृद्धि खाता खोले जा सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत भारत के मूल निवासी माता-पिता ही अपनी बच्ची का खाता खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाणपत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड एवं पैनकार्ड
  • सामग्रआईडी
  • मोबाइल नंबर

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • फिर इसके बाद आपको वहां पर सुकन्या समृद्धि योजना के फॉर्म को लेकर उसमें जानकारियां भरनी है और उसमें आवश्यक दस्तावेज को अटैच करके पोस्ट ऑफिस में जमा करना है।
  • आवेदन फार्म जमा करने के साथ-साथ माता-पिता तथा बालिका की कुछ जानकारी देनी है।
  • आवेदन फार्म जमा जमा होने व खाता सफलतापूर्वक खुल जाने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस में निर्धारित प्रीमियम की राशि जमा कर देनी है।
  • इस प्रकार सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आपकी बच्ची का खाता खुल जाएगा फिर आप निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram