KCC वाले सभी किसानो का हो गया पूरा कर्ज माफ़, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक काफी बड़ी और खुशी वाली बात है। दरअसल राज्य सरकार ने यूपी किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी कर दी है। ऐसे में उन सभी किसानों का कर्ज़ माफ किया जाएगा जिनका नाम सूची में सम्मिलित होगा।

इसलिए यूपी के सभी किसान जिन्होंने अपना कर्ज माफ करवाने के लिए आवेदन दिया था तो उन्हें अब योजना की लिस्ट में अपने नाम को एक बार जरूर देख लेना चाहिए। बता दें कि लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया बहुत ही सरल सी है और इसीलिए आप घर बैठे ऑनलाइन इस सूची को देख सकते हैं।

यदि आपको नहीं पता कि आप कैसे यूपी किसान कर्ज माफी लिस्ट को चेक कर सकते हैं तो इसके लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें। इस पोस्ट के जरिए से हम आपको बताएंगे कि आप कैसे यूपी किसान कर्ज की सूची को देख सकते हैं और इसके अलावा और भी महत्वपूर्ण जानकारी आपको बताएंगें।

UP Kisan Karj Mafi List

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने यूपी किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें राज्य के जिन किसानों का नाम सम्मिलित होगा केवल उनका ही राज्य सरकार द्वारा कर्ज माफ करवाया जाएगा। ऐसे में इस लाभदायक योजना के माध्यम से किसानों का लगभग 100000 रूपए तक का कर्ज़ माफ किया जाएगा।

ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों को इस सूची को अवश्य जांच लेना चाहिए। इसके बारे में जानकारी संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है जिसे आप चेक कर सकते हैं।

किसान कर्ज माफी लिस्ट के लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू की गई यूपी किसान कर्ज योजना के कई सारे फायदे हैं। बता दें कि आज भी उत्तर प्रदेश राज्य के किसान परेशान हैं जिसकी वजह से वे कई किसान तंग होकर आत्महत्या तक कर लेते हैं। ऐसे में किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए सरकार की तरफ से इस योजना को आरंभ किया गया है।

इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि किसानों को कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी और ना ही उन्हें ब्याज ही देना होगा। तो किसानों पर जब कोई ऋण नहीं होगा तो वे अपना जीवन भी अच्छे से गुज़ारेंगे और अपनी खेती बाड़ी पर भी ठीक तरह से ध्यान दें सकेंगें।

किसान कर्ज माफी लिस्ट के लिए पात्रता

किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी कर दी गई है लेकिन इसमें केवल उन्हीं किसानों का नाम होगा जो पात्रता रखते होंगें। इसके अंतर्गत आवेदक उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए और उसके पास किसान कार्ड भी होना अनिवार्य है। इसके अलावा किसान ने 31 मार्च 2016 से पहले ही कर्ज लिया हो एवं उसके पास लोन से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी हों। यह योजना राज्य के छोटे और गरीब किसानों के लिए शुरू की गई है इसलिए इसका फायदा भी छोटे और सीमांत किसानों को ही मिलेगा।

किसान कर्ज माफी योजना के तहत कितना लोन माफ होगा

उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों के लोन को माफ करने के लिए लिस्ट को जारी कर दिया गया है। ऐसे में यूपी की सरकार ने निर्णय लिया है कि 33 हजार से भी अधिक छोटे और सीमांत किसानों के कर्ज को माफ किया जाएगा। बता दें कि इसके लिए राज्य सरकार की लगभग 2 हजार करोड़ रुपए तक की राशि खर्च हो जाएगी।

लेकिन सरकार चाहती है कि आर्थिक रूप से जो कमजोर किसान हैं उनको सहारा दिया जाए जिससे कि उनका जीवन सुचारु बन सके। इस प्रकार से किसानों का लगभग 1 लाख रुपए तक का लोन यूपी सरकार द्वारा माफ करवाया जाएगा जोकि किसानों के लिए एक काफी बड़ी सहायता है।

किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करें?

यूपी के जिन किसानों ने कर्ज लिया हुआ है और वे अपना कर्ज माफ करवाना चाहते हैं तो उन्हें किसान कर्ज माफी लिस्ट को एक बार जरूर जांच लेना चाहिए। इसके लिए आवेदक किसान को निम्नलिखित चरणों का पालन करना है :–

  • किसान कर्ज माफी लिस्ट को जांचने के लिए सर्वप्रथम लाभार्थी किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर किसान कर्ज राहत सूची के ऑप्शन को ढूंढें और जब वह मिल जाए तो उसके ऊपर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने एक दूसरा नई टैब ओपन होकर आएगी इसमें आप अपना सारा आवश्यक विवरण दर्ज कर दें। इसके अंतर्गत आपको अपना जिला, अपनी तहसील, गांव और साथ में बैंक का चयन करना है।
  • इसके बाद आप खोजें के ऑप्शन को दबा दें।
  • इतना करते ही यूपी किसान कर्ज माफी सूची 2024 आपके सामने ओपन होकर आ जाएगी जिसे आप जांच सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में दिया गया होगा तो तभी आपका लोन माफ होगा जिसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी।

उत्तर प्रदेश के किसानों को अब यूपी किसान कर्ज माफी लिस्ट को जरूर देख लेना चाहिए। बता दें कि सरकार के द्वारा सिर्फ उन्हीं छोटे और गरीब किसानों के लोन को माफ करवाया जाएगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल होगा, इसलिए आप आज ही संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक बार लिस्ट में अपना नाम जरूर देख लें। ‌

Leave a Comment

Join Telegram