LPG Gas Rate 2024: अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, यहाँ देखें नए रेट

By
On:
Follow Us

एलपीजी गैस न्यू रेट को लेकर समय-समय पर नवीनतम अपडेट जारी किए जाते हैं जिसमें एलपीजी गैस की कीमत कभी कम की जाती है तो कभी अधिक की जाती है। ऐसे में सभी गैस उपभोक्ताओं को समय-समय पर जो गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है उसकी जानकारी जरुर हासिल करनी है ताकि सही कीमत पर आसानी से गैस खरीदा जा सके।

वर्तमान समय में एलपीजी गैस की कीमत कम कर दी गई है और इन दिनों गैस का उपयोग करने वाले ग्राहकों को कम कीमत पर गैस सिलेंडर दिया जा रहा है। वर्तमान समय में लगभग सभी घरों में आज गैस सिलेंडर को उपयोग में लिया जा रहा है कोई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से मिलने वाले गैस को उपयोग में ले रहे हैं तो कोई डायरेक्ट कनेक्शन लेकर गैस को उपयोग में ले रहे हैं।

LPG Gas Rate 2024

एलपीजी गैस की कीमत में ग्राहकों को अभी अच्छी राहत मिल चुकी है क्योंकि पहले लंबे समय तक ग्राहकों को बहुत अधिक राशि में गैस सिलेंडर प्रदान किए गए थे जिसके चलते अनेक ग्राहकों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा था लेकिन अब आसानी से गैस सिलेंडर को उपयोग में ले पा रहें है 1 अप्रैल 2024 से कमर्शियल गैस की प्राइस में और भी कटौती कर दी गई है। ₹30 से अधिक कम एलपीजी गैस सिलेंडर में कर दिए गए हैं।

इसी के साथ में अप्रैल के इस महीने से वर्ष 2025 के मार्च महीने तक करोड़ों व्यक्तियों को एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी भी मिलेगी यह सब्सिडी ₹300 तक की रहेगी।‌ यह सब्सिडी ऐसी महिलाओं को प्रदान की जाएगी जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के चलते गैस सिलेंडर कनेक्शन लिया हुआ है। पहले यह सब्सिडी केवल और केवल मार्च 2024 तक ही दी जा रही थी लेकिन उसके बाद में ऐलान करके सरकार ने 2025 के मार्च तक सब्सिडी को बढ़ा दिया है।

अलग-अलग शहरों में एलपीजी गैस की अलग-अलग कीमतें

अलग-अलग शहरों में एलपीजी गैस की अलग-अलग कीमतें हैं। नई दिल्ली में 14 किलो के एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 803 रूपये है। वहीं कोलकाता में 829 और मुंबई में 802 रुपए 50 पैसे है इसके अलावा चेन्नई में 818 रूपये 50 पैसे है। इसी प्रकार अलग-अलग शहरों में अलग-अलग गैस की कीमत पर गैस सिलेंडर मिल रहे है वही अत्यधिक वजन वाले गैस सिलेंडर की कीमत ज्यादा है।

सभी शहरों में ज्यादा अंतर गैस सिलेंडर की कीमत में नहीं है। बल्कि कुछ रुपयों का अंतर जरूर है जो कि कुछ कारणों के चलते रहता है। बताई जाने वाली राशि को जमा करके गैस सिलेंडर खरीदना होता है फिर बाद में सरकार के द्वारा सब्सिडी बैंक खाते में भेजी जाती है जिससे कि एक गैस उपभोक्ता को कम कीमत पर गैस सिलेंडर मिल जाता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत जानने का आसान तरीका

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम को अपनाकर आसानी से चेक की जा सकती है। अनेक व्यक्ति ऑनलाइन गैस सिलेंडर की कीमत को जान लेते हैं तो अनेक व्यक्ति ऑफलाइन तरीके को उपयोग में लेकर गैस सिलेंडर की कीमत को जानते हैं। ऑनलाइन में ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से गैस सिलेंडर की कीमत जानी जा सकती है वही ऑफलाइन में नजदीकी एलपीजी गैस कार्यालय में पहुंचकर कीमत जानी जा सकती है।

वहीं विभिन्न भुगतान एप्लीकेशन में गैस सिलेंडर को लेकर आप्शन उपलब्ध करवाया गया है उस ऑप्शन तक पहुंच कर भी आसानी से गैस की कीमत का पता लगाया जा सकता है। समय-समय पर गैस की कीमतों में बदलाव होता रहता है ऐसे में आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन जो भी तरीका हो उसे अपनाकर जरूर गैस की कीमत को जानने के बाद में ही गैस सिलेंडर को खरीदना है।

एलपीजी गैस सिलेंडर रेट

अनेक व्यक्तियो के द्वारा ऐसी उम्मीद भी लगाई जा रही है कि अभी और भी गैस सिलेंडर सस्ते हो सकते हैं और यह सवाल लोकसभा चुनाव के चलते चल रहा है तो उनकी जानकारी के लिए बता दे कि अभी ऑफिशियल ऐसी कोई भी जानकारी जारी नहीं की गई है।

आज से पहले जब भी गैस की कीमतों में बदलाव किया गया है ऑफिशियल रूप से उनकी सूचनाए दी गई है ठीक उसी प्रकार अगर कुछ दिनों के अंतर्गत गैस की कीमतो में बदलाव किया जाता है तो उसकी सूचना भी जारी की जाएगी और वह सूचना आप तक जरूर पहुंचाई जाएगी।

For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “LPG Gas Rate 2024: अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, यहाँ देखें नए रेट”

Leave a Comment

Join Telegram