Rail Kaushal Vikas Yojana Online Form: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए? यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

By
On:
Follow Us

रेल कौशल विकास योजना यानी आरकेवीवाई ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर दी है। इसलिए जो युवा बेरोजगार हैं वे इसके तहत अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। बता दें की आरकेवीवाई द्वारा बहुत सारे ट्रेड में ट्रेनिंग जाती है जिसका फायदा योग्य उम्मीदवार ले सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से आपको उस क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें आप रुचि रखते हैं। इसके पश्चात आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसका उपयोग करके आप किसी अच्छी कंपनी में नौकरी हासिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप कहीं नौकरी नहीं करना चाहते तो फिर आप अपना खुद का काम भी आरंभ कर सकते हैं।

आरकेवीवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जुड़ी हुई आपको कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इसके लिए हमारा लेख पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में वह सारी जानकारी उपलब्ध कराई गई है जो आप ढूंढ रहे हैं।

Rail Kaushal Vikas Yojana Online Form

केंद्र सरकार ने 50000 से भी अधिक युवाओं को बिल्कुल फ्री में ट्रेनिंग देने के लिए आरकेवीवाई योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आरंभ कर दिए हैं। इसके अंतर्गत कई प्रकार के ट्रेड में प्रशिक्षण फ्री में प्रदान किया जाता है।

इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा गरीब लोगों का होगा क्योंकि कई बार वे पैसों की कमी की वजह से कोई भी टेक्निकल कोर्स नहीं कर पाते हैं। तो जब आप रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तो फिर आपको उसके बाद ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा। ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात आप सफलतापूर्वक अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं।

रेल कौशल विकास योजना के कुछ मुख्य फायदे

रेल कौशल विकास प्रोग्राम के माध्यम से उम्मीदवारों को एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे मिलते हैं। बता दें कि योजना के द्वारा युवाओं को उद्योग की दुनिया से जोड़ा जाता है। इसलिए युवाओं को उत्कृष्ट प्रशिक्षण दिया जाता है और इसके फौरन बाद ही सरकारी या गैर सरकारी संस्था में युवा काम कर सकते हैं।

वहीं जो युवा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं तो ट्रेनिंग के बाद यह भी संभव है। ट्रेनिंग बिल्कुल मुफ्त में 18 दिन तक दी जाती है जिसके लिए किसी भी युवा को पैसे खर्च नहीं करने होते हैं।

रेल कौशल विकास योजना के लिए पात्रता मापदंड

आरकेवीवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिए बहुत जरूरी है कि युवा अभ्यर्थी पूरी पात्रता रखता हो। इसके अंतर्गत आवेदनकर्ता भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए और वह बेरोजगार हो। उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मिनिमम 10वी क्लास पास की होनी चाहिए। आवेदक की फिटनेस अच्छी होनी चाहिए और उसे अंग्रेजी भाषा की भी जानकारी होना आवश्यक है।

रेल कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप रेल कौशल विकास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने में रुचि रखते हैं तो तब आपके पास कुछ दस्तावेज भी होने आवश्यक हैं। इसके लिए आपको आवास का प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड जैसे दस्तावेज रजिस्ट्रेशन के समय उपलब्ध कराने होते हैं। इसके अलावा आवेदनकर्ता की दसवीं कक्षा की मार्कशीट, एक चालू मोबाइल नंबर और साथ में पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी देना पड़ता है।

आरकेवीवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद प्रशिक्षण ट्रेड

रेल कौशल विकास योजना के जरिए से देश के लाखों युवाओं को रोजगार के काबिल बनाया जाता है। इसके अंतर्गत आपको 100 घंटे का प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त में दिया जाएगा। इसके लिए‌ आप वह ट्रेड चुन सकते हैं जिसमें आपको रूचि हो। इसके अंतर्गत इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, फिटर, वेल्डर जैसे प्रोग्राम में प्रशिक्षण दिया जाता है।

आरकेवीवाई के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आरकेवीवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को अपनाना है जोकि नीचे दी गई है :-

  • सबसे पहले आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • जब वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाए तो तब आपको अप्लाई हियर का एक लिंक दिखेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात फिर आपके समक्ष साइन-अप वाला ऑप्शन आएगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है। ‌
  • इस तरह से अब आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर ट्रेनीज आवेदन फॉर्म आ जाएगा। ‌
  • इस आवेदन फार्म को आपने सही से भरना है और इसमें आपको कुछ जरूरी विवरण जैसे कि आपका नाम, आपकी जन्मतिथि, आपका मोबाइल नंबर, आपका आधार नंबर, मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड जैसी जानकारी डालकर साइन-अप कर लेना है।
  • उसके बाद आपको आगे के चरण में अन्य जानकारी दर्ज करनी है और इसके पश्चात सारे आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर देने हैं।
  • इतना करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • अब यहां आपको बहुत से ट्रेनिंग सेंटर दिखाई देंगे तो आपको जहां पर प्रशिक्षण लेना है उस ट्रेनिंग सेंटर को सिलेक्ट करना है।
  • तो इस प्रकार से आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है जिसके बाद आपको फ्री में ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा।

आरकेवीवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अब क्योंकि आरंभ हो चुके हैं इसलिए आपको तुरंत आवेदन दे देना चाहिए।‌ इस प्रकार से आप एक बहुत ही उत्कृष्ट ट्रेनिंग बिल्कुल मुफ्त में प्राप्त करके अपना भविष्य बना सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको एक नहीं बल्कि कई प्रोग्राम मिलते हैं जिनमें से आप अपनी पसंद के प्रोग्राम को चुनकर उसमें प्रशिक्षण ले सकते हैं।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram