Silai Machine Yojana: सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से जल्दी आवेदन करें

केंद्र सरकार ने 18 क्षेत्रों में काम करने वाले शिल्पकारों के लिए पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना को शुरू किया है। इस योजना को गरीब और छोटे कारीगरों के लिए आरंभ करके सरकार उन्हें सशक्त बनाना चाहती है। ‌

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को वित्तीय सहायता की जाती है जिससे कि उनका जीवन सुचारू रूप से चल सके। यहां बताते चलें कि यह योजना ऐसे निवासियों के लिए लाभदायक है जो सिलाई का काम करते हैं। ‌इस प्रकार से योजना के लिए पात्रता रखने वालों को निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के साथ-साथ सिलाई प्रशिक्षण भी फ्री में दिया जा रहा है।

तो अगर आपको सिलाई का काम आता है और आप इस क्षेत्र में अपने लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के इच्छुक हैं तो आपको पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए जरूर आवेदन देना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे सरलतापूर्वक योजना का लाभ ले सकते हैं और अपने जीवन स्तर को अच्छा बना सकते हैं।

Silai Machine Yojana

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन को विशेषकर ऐसे लोगों के लिए शुरू किया गया है जो शिल्पकारी से संबंधित काम करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 17 सितंबर 2023 को देश के गरीब निवासियों के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना का ऐलान किया था। ‌बता दें इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से निर्बल लोगों को आत्मनिर्भर बनाना है।

हमारे देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको सिलाई का काम आता है परंतु सिलाई मशीन ना होने की वजह से वे इस क्षेत्र में काम नहीं कर पाते हैं। ‌ऐसे में उन्हें किसी के पास या तो नौकरी करनी पड़ती है या फिर घर पर खाली बैठना पड़ता है। क्योंकि यदि कोई शिल्पकार किसी अन्य व्यक्ति के पास काम करता है तो तब उसे अच्छा वेतनमान नहीं मिलता जिसके कारण घर की हालत ज्यों की त्यों ही रहती है। ‌

तो ऐसे में पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ लेकर गरीब नागरिक अपने लिए रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। ‌इस योजना की महत्वपूर्ण बात यह है कि मुफ्त में सिलाई मशीन के अलावा 15 दिनों तक निःशुल्क ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है। यहां बताते चलें कि ट्रेनिंग पीरियड के दौरान 500 प्रतिदिन भी सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। आप अपने काम को जमाने के लिए यदि लोन लेना चाहते हैं, तो तब आपको 100000 रूपए तक का लोन भी 5% के सालाना ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है। ‌

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लाभ और विशेषताएं

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इसके अंतर्गत महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही मुफ्त में सिलाई प्रशिक्षण के अलावा सिलाई मशीन भी प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ ऐसे लोग ले सकते हैं जो सिलाई का काम जानते हैं। लाभार्थी व्यक्ति को 15 दिन की ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन 500 रूपए भी प्रदान किए जाते हैं। इस प्रकार से जब प्रशिक्षण अवधि खत्म हो जाती है तो 15 हजार रुपए सिलाई मशीन खरीदने के लिए सरकार की तरफ से मिलते हैं।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु अनिवार्य पात्रता

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का फायदा देश के किसी भी नागरिक को नहीं दिया जाएगा। बल्कि इसका लाभ लेने के लिए ऐसे निवासी योग्यता रखते हैं जो बहुत गरीब और आर्थिक रूप से निर्बल है। ऐसी महिलाएं जो विधवा है और विकलांग है उन्हें इस योजना के तहत वरीयता प्रदान की जाएगी।

इस प्रकार से आवेदन देने के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 20 साल से लेकर 40 साल तक होनी जरूरी है। पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन के लिए अनिवार्य है कि आवेदक के परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपए या फिर उससे भी कम होनी आवश्यक है। इसके साथ ही परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी सरकारी पद पर नियुक्त नहीं होना चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज

देश के जो भी नागरिक पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदन के समय उपलब्ध कराने होते हैं। बताते चलें कि इसके अंतर्गत आवेदक का आधार कार्ड, आवेदक का आय प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवेदक का मोबाइल नंबर एवं पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि होना चाहिए। ‌तो इसलिए योजना का लाभ लेने के लिए अगर आप एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं तो सभी जरूरी दस्तावेज आपको तैयार रखने होंगे।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

देश के जो भी महिला और पुरुष पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु आवेदन देने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित सारे चरणों का पालन करना होगा:-

  • सर्वप्रथम आप पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाइए।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आप संबंधित योजना के लिए अप्लाई करने हेतु विकल्प ढूंढिए।‌
  • जब आवेदन देने वाला विकल्प मिल जाए तो आप इसके ऊपर क्लिक कर दीजिए और फिर आपको अगले चरण में अपना आधार कार्ड नंबर और साथ में अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करना होगा।
  • सत्यापन करने के बाद फिर आप एप्लीकेशन फॉर्म में अपना सारा विवरण दर्ज कर दीजिए।‌
  • इस बात का विशेषतौर से आप ध्यान रखिए कि अपने कार्य में आपको सिर्फ दर्जी वर्ग के ऑप्शन का ही चयन करना होगा। ‌
  • जब आपका आवेदन पत्र पूरा हो जाए तो इसके बाद आप सबमिट करने वाला बटन ढूंढ कर इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • बस अब आपका आवेदन फॉर्म जमा हो चुका है और आप याद से इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लीजिए।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना निष्कर्ष

यदि आप चाहते हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाए तो ऐसे में आपको पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए। इसके लिए हमने आपको इस लेख के माध्यम से पूरी आवेदन की प्रक्रिया भी समझा दी है। तो अगर आप जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं तो तब आपको आज ही आत्मनिर्भर बनने के सफर पर चलना होगा।

2 thoughts on “Silai Machine Yojana: सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से जल्दी आवेदन करें”

Leave a Comment

Join Telegram