CTET Cut Off Category-Wise: सीटेट परीक्षा की केटेगरी वाइज कट ऑफ यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

वे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने सीटेट परीक्षा दी है जोकि कुछ समय पहले ही आयोजित की गई थी। जिसके बाद से ही सभी अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के कट ऑफ अंक का इंतजार था लेकिन हम आपको बता देना चाहते है की अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि सीबीएसई भर्ती परीक्षा बोर्ड के द्वारा सीटीईटी कट ऑफ अंक की अधिसूचना जारी कर दी गई हैं। सीटीईटी कट ऑफ को जारी की गई अधिसूचना को आप ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं।

सीटीईटी कट ऑफ की जारी अधिसूचना से मिलने वाली जानकारी के अनुसार हम आपको बता देना चाहते हैं की कट ऑफ अंक विद्यार्थियों की श्रेणी के अंतर्गत रखा गया है। सीटीईटी कट ऑफ को नोटिफिकेशन में सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण हेतु न्यूनतम अंक की भी जानकारी बताई गई हैं। अगर आप भी सीटेट कट ऑफ 2024 से सबंधित जानकारी को जानना चाहते तो आप इस लेख में अंत तक बने रहे क्योंकि हमने इस लेख में सीटीईटी कट ऑफ 2024 की जानकारी का उल्लेख किया है जो आपको जरूर जान लेना चाहिए इसलिए इस लेख को आप ध्यानपूर्वक पढ़े।

CTET Cut Off Category-Wise

जिन्होंने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दी है उन्हे यह अच्छे तरह से पता है की यह परीक्षा शिक्षक की भर्ती करने के लिए आयोजित की जाती है। वे अभ्यर्थी जो इस सीटेट परीक्षा को पास करना चाहता है और शिक्षक बनना चाहता है तो सबसे पहले उस अभ्यर्थी को सीटेट के अंतर्गत निर्धारित कट ऑफ अंक से अधिक अंक अर्जित करने होगे। जो अभ्यर्थी कट ऑफ अंक से अधिक अंक अर्जित करता है उसका शिक्षक बनने का सपना पूरा हो जाएगा। सीटीईटी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को सीटीईटी कट ऑफ अंक से संबंधित जानकारी होनी चाहिए।

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए हम बता देना चाहते है की को अभ्यर्थी निर्धारित किए हुए कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करता है उसे इस सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाता हैं। सीटेट के अभ्यर्थियों को जानकारी हेतु बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में जो कट ऑफ अंक निर्धारित किए गए है वह अभ्यर्थियों के वर्ग के आधार पर निर्धारित किए गए हैं जिसके अंतर्गत जिस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ अंक निर्धारित हुए है उसे कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे तभी वह इस परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा।

सीसीटीईटी परीक्षा कट ऑफ अंक

जो सीटेट परीक्षा को पास कर लेता है वह केंदीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा। अगर आप भी यह सीटीईटी परीक्षा देने की सोच रहे हैं तो आपको इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक कट ऑफ अंक से अधिक प्राप्त करने होंगे। सीटेट परीक्षा के अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए हम बता देना चाहते है की जो अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा के पहले पेपर में उत्तीर्ण करता है वह अभ्यर्थी पहली क्लास से लेकर 5वी क्लास तक के बच्चो को पढ़ा सकता है वही इसके अलावा जो अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा के दूसरे पेपर को उत्तीर्ण कर लेता है वह अभ्यर्थी 6वी से 8वी क्लास के बच्चो को पढ़ाने के लिए योग्य माना जाएगा।

जिन्होंने सीटेट परीक्षा को दे दिया है उनकी जानकारी के लिए हम बता देना चाहते है कि सीटेट कट ऑफ अंक जो वर्ग के आधार पर कितने निर्धारित हुए है वे इस प्रकार है को सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी है उन्हे सीटीईटी परीक्षा में पास होने के लिए 150 अंक में से कम से कम 90 अंक प्राप्त करने होगे और इसके अतिरिक्त जो अन्य वर्ग के अभ्यर्थी है उनके लिए उत्तीर्ण होने के लिए 150 अंक में से कम से कम 82 अंक प्राप्त करने होंगे। वे अभ्यर्थी जो दिए हुए निर्धारित अंक प्राप्त कर लेता है उन्हे इस परीक्षा में पास माना जाएगा।

सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करे?

सीटेट रिजल्ट को चेक करने के लिए आपको दिए गए निम्न चरणों को फॉलो करना होगा जिससे आप अपना सीटीईटी रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते है :-

  • सीटेट परीक्षा परिणाम को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके पश्चात वेबसाइट के होमपेज पर पर लेटेस्ट अपडेट वाले सेक्शन में “CTET Exam Result 2024″की लिंक दिखेगी।
  • अब आपको दिख रही उस लिंक पर क्लिक करना है फिर अपना रोल नंबर तथा जन्मतिथि को दर्ज करना हैं ।
  • अब आपके सामने सीटीईटी परीक्षा परिणाम प्रदर्शित होने लगेगा जिसे आप सेव या डाउनलोड कर सकते है।
  • इस प्रकार दी गई जानकारी को सहायता से आप अपना सीटीईटी रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे।

सीटीईटी कट ऑफ अंक कैसे चेक करे?

  • सीटीईटी कट ऑफ अंक को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात होम पेज पर आपको सीटेट की कट ऑफ का लिंक दिखाई देगा।
  • अब आपको सीटेट की कट ऑफ के लिंक पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • ओपन हुए इस पेज पर आपको अपना रोल नंबर को दर्ज कर देना है और फिर सबमिट बटन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात सीटेट परीक्षा का परिणाम और सीटेट की कट ऑफ लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी।
  • अब यहां से आप अपने सीटेट की परीक्षा के अंक और सीटेट की कट ऑफ को देख सकते हैं।
  • प्रदर्शित हो रहे सीटेट कट ऑफ को अब आप अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस प्रकार दी गई जानकारी की सहायता से आप सीटेट कट ऑफ 2024 चेक कर सकते हैं
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram